आपका अख़बार ब्यूरो।
निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन) ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवंबर को होगी। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं जबकि झारखण्ड में 81 विद्यानसभा सीटें हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और नामांकन पत्र भरे जाएंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी। 4 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। मतदान 20 नवंबर को होगा जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Uddhav Thackeray's CM dreams: A threat to MVA unity?

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 43 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 13 नवंबर को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव के लिए धिसूचना 18 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को नामांकन की जांच होगी। उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 13 नवंबर को होगा।

झारखण्ड

Jharkhand CM promises jobs, financial assistance ahead of polls | The Avenue Mail

झारखण्ड में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 38 विधानसभा क्षेत्रों में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पात्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। 30 अक्टूबर को नामांकन की जांच: होगी। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 1 नवंबर है। मतदान 20 नवंबर को होगा। 23 नवंबर को वोटों की गिनती शुरू होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

उपचुनाव

इसी के साथ मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने 15 राज्यों के 48 विधानसभा क्षेत्रों एवं दो संसदीय क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की।

केरल की वायनाड लोकसभा सीट और विभिन्न राज्यों की 47 विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होगा, जबकि महाराष्ट्र के नांदेड़ संसदीय क्षेत्र तथा उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव कराया जाएगा।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली सीट से जीत दर्ज की थी। गांधी ने वायनाड सीट खाली कर दी थी और रायबरेली सीट को बरकरार रखा था। इस सीट से राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा पार्टी की उम्मीदवार होंगी। जबकि नांदेड़ संसदीय सीट के लिये उपचुनाव कांग्रेस सांसद वसंत चव्हाण के निधन के कारण हो रहा है। इस सीट पर उपचुनाव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान वाले दिन होगा।

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट तथा उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा फिलहाल नहीं की है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इन दोनों सीटों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि अदालत में मामला होने के चलते इन जगहों पर उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के सांसद हाजी शेख नुरुल इस्लाम के हाल में निधन के कारण बशीर हाट में उपचुनाव होना है। समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद ने फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद निर्वाचित होने के बाद मिल्कीपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दिया है।

आयोग ने मंगलवार को जिन 48 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा की है, उनमें उत्तर प्रदेश की नौ, राजस्थान की सात, पश्चिम बंगाल की छह, असम की पांच, बिहार की चार, पंजाब की चार, कर्नाटक की तीन, केरल की दो, मध्य प्रदेश की दो, सिक्किम की दो तथा छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तराखंड और मेघालय की एक-एक सीट शामिल हैं।

उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। केदारनाथ में 20 नवंबर को मतदान होना है। जिन लोकसभा और विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव हो रहे हैं, उनके लिये मतगणना 23 नवंबर को होगी।